राजनीतिक दलों द्वारा चुनाव के दौरान होने वाले खर्च की जानकारी उपलब्ध कराने से संबंधित बैठक..

Bokaro, District Administration, News

06-गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 32-गिरिडीह, 33-डुमरी, 34-गोमिया, 35-बेरमो व 42-टुंडी विधानसभा क्षेत्र के व्यय प्रेक्षक श्री गोविंद कुमार गर्ग तथा श्री रोहित यादव ने समाहरणालय सभागार में सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक के दौरान उनके द्वारा प्रचार-प्रसार में व्यय की गई राशि का ब्यौरा देने के तरीके को समझाया।

बैठक के दौरान श्री गर्ग ने उपस्थित राजनीतिक पार्टियों के सभी प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बताया कि सभी प्रत्याशियों को अपने नामांकन से 1 दिन पूर्व तक,चुनाव के दौरान खर्च होने वाली रकम के रख-रखाव के लिए एक अलग बैंक खाता खोलना है। इस बैंक खाते में ही चुनाव के दौरान खर्च होने वाली राशि को रखना है, और 10 हजार से ऊपर कीमत की सभी पेमेंट केवल चेक के माध्यम से इसी अकाउंट के द्वारा करना है।

उन्होंने यह भी बताया कि प्रत्याशियों द्वारा चुनाव प्रचार के दौरान होने वाले सभी खर्चों के हिसाब-किताब के लिए एक अलग से रजिस्टर बनाना है, जिसमें हर छोटे से छोटे खर्च का दैनिक ब्यौरा दर्ज करना है। बाद में प्रत्याशियों को खर्चों के ब्यौरा वाला यह रजिस्टर जिला प्रशासन को जमा करना होगा। प्रत्यशियों द्वारा उपलब्ध करवाये गए इस रजिस्टर को जिला प्रशासन के पास उपलब्ध शैडो रजिस्टर से मिलाया जाएगा और प्रत्याशियों द्वारा चुनाव के दौरान किए गए खर्च का मिलान किया जाएगा। चुनाव आयोग द्वारा प्रत्येक प्रत्याशी के लिए प्रचार-प्रसार में खर्च की राशि 70 लाख तय की गयी है, ताकि हर एक प्रत्याशी को चुनाव में बराबर का मौका मिले। इसलिए सभी को बराबरी का मौका देने के लिए यह प्रक्रिया और मिलान अति आवश्यक है।

बैठक के दौरान अपर समाहर्ता श्री विजय कुमार गुप्ता, डी पी एल आर श्री पशुपति नाथ मिश्रा, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा श्री रविशंकर मिश्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी श्री विकाश कुमार हेंब्रम सहित विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply