बोकारो एयरपोर्ट के विस्‍तारीकरण कार्य का हुआ शिलान्‍यास..

Bokaro, Business, News, Pride Bokaro

बोकारो वासियों की वर्षों पुरानी मांग आज पूरी हो गयी। माननीय मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास एवं केन्द्रीय नागर विमानन राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा ने आज बोकारो हवाई अड्डा पर क्षेत्रीय संयोजन योजना (आर.सी.एस) उड़ान के तहत् हवाई अड्डा के उन्नयन एवं विस्तारीकरण की आधार शिला रखी। रिजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत अब इस एयरपोर्ट को 3 महीने में तैयार किया जाएगा। शुरूआती दौर में बोकारो एयरपोर्ट से 72 सीटर व्यवसायिक विमान को उड़ान भरने की इजाजत दी जाएगी। जिससे यहां से दिल्ली, कोलकाता जैसे बड़े महानगरों से सीधी उडा़न भरी जाएगी।

बता दें कि बरसात के बाद रनवे के निर्माण का काम शुरू किया जाएगा। जिसमें 13 करोड़ की लागत से रनवे और 7 करोड़ रुपये की लागत से बाउंड्रीवॉल को दुरुस्त किया जायेगा। जबकि पैसेंजर लाउंज और बाकी निर्माण में भी लगभग 13 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। इसी क्रम में यहां पर स्थित लगभग 1000 पेड़ों को काटने का काम भी कमेटी से अनुमति मिलने के बाद शुरू किया जाएगा।

इससे पूर्व रांची से बोकारो पहुंचने पर सीएम और केन्द्रीय राज्यमंत्री जयंत सिन्‍हा का स्वागत उपस्थित अधिकारियों, भाजपा सासंद व विधायकों ने किया। सीएम रघुवर दास को हवाई अड्डे पर गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इस दौरान सीएम रघुवर दास ने कहा कि पीएम देश के सभी हिस्सों को एक-दूसरे से जोड़ना चाहते हैं और यह प्रयास झारखंड सरकार केन्द्र सरकार की मदद से पूरा करने का काम कर रही है।

माननीय मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि क्षेत्रीय संयोजन योजना केन्द्र तथा राज्य सरकार द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका मुख्य लक्ष्य छोटे शहरों के आम नागरिकों तक सस्ती वायु परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराना है।

माननीय मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि क्षेत्रीय संयोजन योजना के द्वितीय दौर के निविदा में बोकारो से कोलकता, बोकारो से पटना, दुमका से कोलकता तथा दुमका से रांची के बीच नियमित उड़ान सेवा प्रारंभ करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया गया है। जिसके क्रम में शनिवार को बोकारो हवाई अड्डा के उन्नयन की आधार शिला रखी गई। इस योजना के अन्तर्गत हुए एमओयू के तहत राज्य सरकार द्वारा तीनों हवाई अड्डा पर सुरक्षा तथा अग्निशमन की व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इन हवाई अड्डों के क्रियान्वयन से राज्य की आम जनता 1 घंटे के उड़ान हेतु मात्र 2,500 रू0 उचित दर पर हवाई उड़ान का लाभ ले सकेंगे।

माननीय मुख्यमंत्री श्री दास ने कहा कि केन्द्र सरकार के द्वारा लगभग 31 करोड़ रूपये की लागत से बोकारो हवाई अड्डा का विकास किया जा रहा है। इसके साथ ही लगभग 27 करोड़ रूपये की लागत से दुमका हवाई अड्डा का भी विकास की जा रही है।

वहीं माननीय केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री जयंत सिन्हा ने शिलान्यास के पश्चात पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि बोकारो शहर से भी देश के अन्य महानगरों से वायुयान के द्वारा संपर्क किया जा सकेगा। उनके अनुसार बोकारो में रनवे को पुनः तैयार किया जायेगा, टर्मिनल बिल्डिंग की भी स्थापना की जायेगी तथा एयर ट्रैफिक कन्ट्रोल को भी लगाया जायेगा। माननीय केन्द्रीय राज्य मंत्री श्री सिन्हा ने कहा कि देश में 04 वर्षो में लगभग 30 से ज्यादा नये एयरपोर्ट बनाये गए है, इसप्रकार प्रतिवर्ष 7-8 नये एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने माननीय मुख्यमंत्री के सोच एवं कुशल नेतृत्व को झारखण्ड के विकास में सराहनीय कदम बताया।

शिलान्यास कार्यक्रम के दौरान भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष श्री लक्ष्मण गिलुआ, माननीय सांसद धनबाद श्री पी.एन.सिंह, माननीय विधायक बोकारो श्री बिरंची नारायण, माननीय विधायक बाघमारा श्री ढुल्लू महतो, नागर विमानन विभाग झारखण्ड के सचिव श्री प्रवीण टोप्पो, पुलिस महानिरीक्षक कोयला क्षेत्र श्री प्रभात कुमार, सीआरपीएफ एवं सीआईएसएफ के डीआईजी, उपायुक्त बोकारो श्री मृत्युंजय कुमार बरणवाल, पुलिस अधीक्षक श्री कार्तिक एस, सीईओ बीएसएल श्री पी.के सिंह, बीस सूत्री उपाध्यक्ष श्री लक्ष्मण कुमार नायक, उप विकास आयुक्त श्री रवि रंजन मिश्रा सहित एयरपोर्ट आॅथारिटी आॅफ इण्डिया के पदाधिकारी, बीएसएल के पदाधिकारी एवं जिले के अन्य पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

One thought on “बोकारो एयरपोर्ट के विस्‍तारीकरण कार्य का हुआ शिलान्‍यास..

  • बोकारो में हवाई सेवा अति आवश्यक है। जितना जल्दी हो सके शुरू होना चाहिए। इससे बोकारो से बाहर रहने वाले लोगों को भी सुविधा प्राप्त होगी और कुछ लोगों को रोजी-रोटी भी । जय हिन्द

Leave a Reply