23 मई को कृषि बाजार समिति, चास में गिरीडीह लोकसभा सीट की मतगणना..

District Administration, Elections, News

चुनाव खत्म होते ही सभी को बस 23 मई को आने वाले नतीजों का इंतजार है| बोकारो में भी प्रशासन मतगणना को लेकर सारे इंतजाम सुनिश्चित करने में जुटी हुई है| इसी क्रम में उपायुक्त –सह- जिला निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा ने बताया कि गिरीडीह लोकसभा सीट की मतगणना कृषि बाजार समिति, चास में 19 राउंड में होगी| फिलहाल सभी ईवीएम यहां स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रखे गये हैं| वहीं धनबाद लोकसभा सीट पर मतों की गिनती धनबाद के कृषि बाजार समिति में सुबह 8 बजे से की जाएगी|

हालांकि मतगणना कर्मियों को सुबह पांच बजे ही स्ट्रांग रूम पहुंचकर योगदान देने का निर्देश दिया गया है। मतगणना सुचारू रूप से जारी रखने के लए कुल 500 कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। मतगणना हॉल में निर्वाची पदाधिकारी व सहायक निर्वाची पदाधिकारी के अलग-अलग टेबल होंगे। पोस्टल बैलेट व ईवीएम की मतगणना से लेकर कर्मियों की हाजिरी लेने व नियुक्ति पत्र का वितरण करने तक के लिए पदाधिकारियों व कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। स्ट्रांग रूम तक पहुंचने में किसी को परेशानी न हो, इसके लिए वहां हेल्प डेस्क की व्यवस्था की गई है। हेल्प डेस्क पर तैनात कर्मी बताएंगे कि किसे किस रास्ते से उनके निर्धारित हॉल में पहुंचना है।

गिरिडीह लोकसभा अंतर्गत आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्रों के कृषि बाजार समिति परिसर में अलग-अलग काउंटिंग हॉल बनाए गए हैं। इन सभी हॉल में 20-20 टेबल पर वोटों की गिनती होगी तथा प्रत्येक टेबल पर दो-दो कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया जाएगा। मतगणना कार्य पर सीसीटीवी से निगरानी रखी जाएगी। वहीं,वीडियो रिकॉर्डिंग भी होगी।

गिरिडीह लोकसभा के गोमिया विधानसभा सीट में सबसे कम 341 ईवीएम लगाई गई थीं। यहां के मतों की गिनती 17 राउंड में समाप्त होगी। वहीं गिरिडीह विधानसभा के मतों की गिनती 19 राउंड तक चलेगी। यहां कुल 369 ईवीएम हैं। प्रशासनिक आंकड़ों के मुताबिक गिरिडीह लोकसभा के 10 लाख 83 हजार मतदाताओं ने वोट किया है।

बोकारो कृषि बाजार समिति परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। यहां अंदर प्रवेश करने वालों को तीन जांच से गुजरना पड़ेगा। मुख्य गेट पर वरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में सुरक्षा बल की तैनाती रहेगी। दूसरे गेट पर सीआरपीएफ मुस्तैद रहेंगे। वहां मेटल डिटेक्टर से जांच होगी। तीसरे गेट पर महिला पुलिस की भी व्यवस्था रहेगी। इसके साथ ही विजय जुलूस पर निगरानी रखने के लिए थानों को आदेश दे दिए गए हैं।

सुरक्षा के साथ-साथ एहतियात के तौर पर परिसर में मेडिकल टीम की भी तैनाती रहेगी। मेडिकल टीम में डाक्टरों के साथ पर्याप्त मात्रा में जरूरी दवाओं के साथ पारा मेडिकल स्टॉफ, एंबुलेंस सहित सारी व्यवस्था रहेगी। अग्निशमन यंत्र के साथ फायर कर्मी भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा पेयजल सहित शौचालय आदि की भी व्यवस्था रहेगी। मीडिया कर्मियों की सुविधा के लिए मीडिया सेल की व्यवस्था की गई है।

बात करें धनबाद लोकसभा सीट की तो यहां सबसे पहले चंदनकियारी और झरिया तथा सबसे अंत में धनबाद और बोकारो विधानसभा क्षेत्रों की गिनती पूरी होगी। धनबाद लोकसभा के सभी 6 विधानसभा में सबसे कम 14 राउंड चंदनकियारी विधानसभा क्षेत्र की काउंटिंग होगी। सबसे कम मतदाता चंदनकियारी में हैं, यहां कुल 297 बूथों पर चुनाव हुआ था। विभाग का कहना है कि इस बार ईवीएम के साथ वीवीपैट होने के कारण मतगणना रात 8 बजे तक चलने के आसार है।

उधर न्याय सदन के सभागार में आज वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग सह अपर नगर आयुक्त श्री शशिप्रकाश झा ने पोस्टल बैलेट एवं ईवीएम सीलिंग से सम्बन्धित प्रशिक्षण द्वारा सभी कर्मियों को प्रशिक्षित किया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मास्टर ट्रेनर के रूप में मनोज कुमार उपाध्याय, मनोरंजन सिंह, गौतम सिंह, राजकृष्ण राज आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply