मतगणना कार्य के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन..

Bokaro, Elections, News

लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत 23 मई को निर्धारित मतगणना कार्य के लिए प्रतिनियुक्त कर्मियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया| आज प्रशिक्षण के द्वितीय चरण के अंतर्ग बोकारो कैंप 02 स्थित न्याय सदन में मतगणना सहायकों, पर्यवेक्षकों तथा माईक्रो ऑबजर्वरों को प्रशिक्षित किया गया।

प्रशिक्षण के दौरान ईवीएम मशीनों में दर्ज मतों की गणना, कन्ट्रोल यूनिट एवं मतपत्र लेखा के मिलान की जानकारी तथा ईटीपीबीएम(पोस्टल मतपत्र) की गिनती करने के तरीके आदि के बारे में विस्तार पूर्वक समझाया गया। साथ ही माईक्रो आबजर्वर, रिटर्निंग अधिकारी व सहायक ट्रेनिंग अधिकारियों को मतगणना के दौरान उनके कार्यों व जिम्मेदारियों की विस्तृत जानकारी भी दी गई।

प्रशिक्षण के अंत में सामान्य प्रेक्षक श्री एस बी बोमनहल्ली ने उपस्थित सभी माइक्रो ऑबजर्वर को संबोधित करते हुए कहा कि सभी माईक्रो ऑबजर्वर सामान्य प्रेक्षक के प्रतिनिधि है तथा उनका काम मतगणना कार्य को सुचारू रूप से एवं निष्पक्ष वातावरण में संपन्न करवाना है। साथ ही उन्होंने मतगणना के दौरान होने वाले हर-एक कार्य की सूक्ष्म जानकारी भी उपस्थित सभी माईक्रो ऑबजर्वरों को दी।

ज्ञात हो कि गिरिडीह लोकसभा क्षेत्र के लिए बज्रगृह तथा मतगणना केन्द्र आई.टी.आई. मोड़, चास स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति को बनाया गया है। यहां 19 राउंड में गिरिडीह संसदीय क्षेत्र के मतों की गिनती की जाएगी। मतगणना के लिए विधानसभावार 20-20 टेबल लगाए जाएंगे। हर टेबल पर दो काउंटिंग स्टाफ व एक माईक्रो आबजर्वर रहेंगे। मतगणना टेबल को जाली से घेर दिया जाएगा जिस पर प्रत्याशियों का एक-एक प्रतिनिधि जाली के बाहर से नजर रख पाएगा।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान चास नगर निगम के अपर नगर आयुक्त-सह-वरीय पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग श्री शशिप्रकाश झा, जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी श्री शक्ति कुमार, मास्टर ट्रेनर के रूप में श्री मनोज कुमार उपाध्याय, श्री मनोंजन सिंह, श्री अरविन्द कुमार, श्री राजकृष्ण राज सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply